हजारों साल पहले राजाओं और महाराजा के मनोरंजन साधन

हजारों साल पहले राजाओं और महाराजा के मनोरंजन साधन राज्य में जिस प्रकार से मनोरंजन के कोई साधन नहीं थे इसमें वह किस प्रकार की अपना मनोरंजन करते थे और अपना इंजॉय करते थे यही हम बताने की कोशिश कर रहे है

ऐसे मनोरंजनों में चैगान , घुड़दौड़ , शिकार , पशु या पक्षियों की लड़ाई आदि प्रमुख है जिनका सम्बन्ध मुख्यतः अभिजात वर्ग से था। कुछ अन्य यथा चैपड़ , ताश , कबूतर व पतंग उड़ाना , कुश्ती आदि का सम्बंध समाज के धनी , निर्धन सभी वर्गों से था। मनोरंजन गतिविधि का एक रूप है जो दर्शकों का ध्यान और रुचि रखता है या आनंद और आनंद देता है। यह एक विचार या कार्य हो सकता है, लेकिन यह उन गतिविधियों या घटनाओं में से एक होने की अधिक संभावना है जो विशेष रूप से दर्शकों का ध्यान रखने के उद्देश्य से हजारों वर्षों में विकसित हुई हैं।
कोट्टाबोस खेलने वाले बैंकवेटर्स और औलोस खेलने वाली लड़की, ग्रीस ( सी।  420 ईसा पूर्व )। भोज और संगीत प्राचीन काल से ही दो महत्वपूर्ण मनोरंजन हैं। हालांकि लोगों का ध्यान अलग-अलग चीजों द्वारा आयोजित किया जाता है क्योंकि व्यक्तियों की अलग-अलग प्राथमिकताएं होती हैं, मनोरंजन के सबसे परिचित और परिचित होते हैं। कहानी सुनाना , संगीत , नाटक , नृत्य और विभिन्न प्रकार के प्रदर्शन सभी कलाकार मौजूद हैं,शाही दरबारों में तख्ते लगे हुए थे , और समय के साथ निश्चित रूप सामने आते हुए, सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध हो गए। मनोरंजन उद्योग द्वारा आधुनिक समय में इस प्रक्रिया को गति दी गई है जो मनोरंजन उत्पादों को रिकॉर्ड और बेचती है। मनोरंजन विकसित होता है और किसी व्यक्ति से लेकर किसी भी तरह के अनुरूप अनुकूलित किया जा सकता है, जो पहले से रिकॉर्ड किए गए उत्पादों की एक विशाल श्रृंखला से निजी मनोरंजन का चयन करता है, एकभोज दो लोगों के लिए उपलब्ध संगीत और नृत्य के साथ किसी भी आकार या प्रकार की पार्टी के लिए, हजारों लोगों के लिए, और यहां तक ​​कि वैश्विक दर्शकों के लिए भी अनुकूलित किया गया। मनोरंजन का अनुभव मनोरंजन के साथ सब्सक्राइब करता है, इसलिए विचार की एक सामान्य समझ मस्ती और हंसी है, हालांकि कई मनोरंजनों का एक गंभीर उद्देश्य होता है। उदाहरण के लिए समारोह , उत्सव, धार्मिक त्यौहार या व्यंग के विभिन्न रूपों में ऐसा हो सकता है। इसलिए, इस बात की संभावना है कि जो मनोरंजन घटना होती है वह अंतर्दृष्टि या बौद्धिक विकास प्राप्त करने का साधन भी हो सकता है।